Header Ads Widget

Responsive Advertisement

कोरिया में मातृशक्ति ने लिया मतदान का संकल्प

कोरिया /आधी आबादी महिलाओं की है, वे हर काम में पुरुषों से पीछे नहीं है। घर से लेकर ऑफिस, खेती, पुलिस, प्रशासन, पत्रकारिता, फिल्म, बैंक, शिक्षा, अस्पताल, राजनीति, रेलवे, एयरपोर्ट यानी हर जगह अपनी काबिलियत की धाक बनाई हुई हैं। प्रशिक्षण लेने आई महिलाओं जब पूछा गया कि प्रशिक्षण कार्य मे कोई परेशानी तो नहीं है, तब उन लोगों ने यह बातें कहीं।

शुक्रवार को बैकुंठपुर सिथत सेंट जोसफ अंग्रेजी स्कूल में निर्वाचन 2023 के तहत स्वीप कार्यक्रम के तहत करीब 500 महिला अधिकारी-कर्मचारी बेहद गम्भीरता से चुनावी कार्य को समझ रही हैं, जान रही है और मतदान केंद्रों पर ईवीएम, वीवीपीएटी मशीनों को कैसे संचालित, संधारित करें  इस पर प्रशिक्षण ले रही हैं।

बैकुंठपुर की मातृशक्ति यानी महिलाओं ने बड़ी संख्या में मतदान के महत्व पर जन जागरण किया साथ ही प्रत्येक वर्ग के लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किए। प्रशिक्षण लेने आई महिलाओं ने शपथ लिए और ‘मतदान करबो, मतदान कराबो‘ जैसे नारे लगाए। छोटे बच्चों को लेकर कई महिलाएं प्रशिक्षण लेने आई थीं।

पेशे से शिक्षिका लक्ष्मी कंवर, कुमारी रेखा, पूजा पांडे, रूखमणी, दीपिका और सुनीता साहू ने बताया कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान के महत्व को बच्चों को बचपन से ही जानने का अवसर मिल रहा है, इससे बड़ी गर्व की बात और क्या होगी।

इन लोगों ने कहा कि जिला प्रशासन खासकर कलेक्टर लंगेह महिला कर्मचारी ही नहीं बल्कि सभी कर्मचारियों के प्रति बेहद संवेदनशील है, उनका  व्यवहार और कार्य करने की शैली से हम सब जिम्मेदारी से इस चुनावी पर्व पर कार्य करने में जुटे हैं। प्रशिक्षण लेने आई महिलाओं ने कहा कि ऐसे महत्वपूर्ण कार्य को संपादित करने की जिम्मेदारी महिलाओं को दी है, इससे हम सब उत्साही हैं।

कलेक्टर विनय कुमार लंगेह ने कहा कि महिलाओं की जिम्मेदारी पूर्वक और लगन के साथ चुनावी कार्य की जो प्रशिक्षण ले रही हैं, वास्तव में यह हम सबके लिए प्रेरणादायी है। वे घर से लेकर बच्चों, नॉकरी और पारिवारिक जिम्मेदारियों का जो निर्वहन करते हैं वह अभूतपूर्व है। निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्यों में महिलाओं की भागीदारी इस बात की सूचक है कि स्वस्थ व मजबूत लोकतंत्र के लिए जिले के प्रत्येक नागरिक अवश्य मतदान करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ