Header Ads Widget

Responsive Advertisement

शासकीय आ.क.उ. मा. विद्यालय में अध्यनरत छात्राओं को आई.टी. से संबंधित दी गई जानकारी

बैकुंठपुर/गत दिनांक 22/12/2023 को शासकीय आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुंठपुर में प्राचार्य श्री ए.एल.गुप्ता के संरक्षण में एवम आईटी ट्रेनर श्री सोमेश कौशिक के मार्गदर्शन में गेस्ट लेक्चरर द्वारा आई टी में कैरियर से संबंधित छात्रों को जानकारी दी गई । आपको बता दे की विद्यालय में व्यवसायिक विषय आई टी 9 वीं से 12 वीं तक के छात्राओं को पढ़ाया जाता है जिसमें इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी(आईटी) कोर्स में इंफॉर्मेशन की Study कराया जाता है जिसमें सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन व कंप्यूटर हार्डवेयर की मदद से Information को Protect, Store, Transmit, Secure करना सिखाया जाता है। गेस्ट लेक्चरर क्लास में बताया गया की जिस तरह से लगातार टेक्नोलॉजी की डिमांड बढ़ रही है।
 उससे यह सेक्‍टर करियर बनाने के लिए युवाओं का पसंदीदा क्षेत्र बनता जा रहा है। इसका एक कारण यह भी है कि इस सेक्‍टर में जॉब्‍स ऑप्‍शन और पे-स्‍केल भी लगातार बढ़ रहा है। इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए युवाओं को कई तरह की डिग्री लेना पड़ता है, हालांकि इसके बाद भी यहां अपना करियर बनाने के लिए युवाओं को कई तरह के स्किल्‍स की जरूरत पड़ती है। 
अगर हम स्किल्स की बात करते हैं तो ज्‍यादातर लोग इसमें कम्प्यूटर, कोडिंग, नेटवर्किंग में बेहतर होने का जिक्र करते हैं। लेकिन आईटी सेक्‍टर में सफल होने के लिए आपको कई ऐसे स्किल्‍स की जरूरत पड़ेगी जो आपके कार्य के दौरान मदद करेंगा। वहीं अगर आप किसी कंपनी में जॉब इंटरव्‍यू देने जाएंगे तो वहां पर भी आप के स्किल्‍स को परखा जाएगा। आगे उन्होंने कहा कि साइबर सुरक्षा में भी बेहतरीन कैरियर बना सकते है साइबर सुरक्षा कंप्यूटर सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक डेटा को सुरक्षित रखने के बारे में है। जैसे-जैसे साइबर अपराध अधिक होता जा रहा है, लोगों, संगठनों और उनकी जानकारी की सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा पेशेवरों की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। इस दौरान प्राचार्य श्री ए. एल. गुप्ता, आईटी ट्रेनर श्री सोमेश कौशिक, एवम गेस्ट लेक्चरर में निर्जला गुप्ता, आकृति उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ