Header Ads Widget

Responsive Advertisement

वन मंत्री ने तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना


जयपुर/ वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संजय शर्मा ने गुरूवार को वरिष्ठ यात्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत अलवर रेलवे स्टेशन से रामेश्वरम् के लिए जाने वाली स्पेशल ट्रेन के डिब्बे का फीता काटकर यात्रियों को ट्रेन के अन्दर प्रवेश करवाया एवं विधि विधान से पूजन कर ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 


शर्मा स्पेशल ट्रेन से रामेश्वरम् तीर्थ यात्रा के लिए जाने वाले यात्रियों का माला पहनाकर स्वागत किया एवं उन्हें मंगलमय यात्रा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अलवर से पहली बार इस तरह की तीर्थ यात्रा ट्रेन रामेश्वरम् के लिए जा रही है जो हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि यात्रियों से देश व प्रदेश की खुशहाली की कामना करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि इस ट्रेन में यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा गया है जिससे यात्रियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं होगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार वरिष्ठ नागरिकों को वरिष्ठ तीर्थ यात्री योजना के तहत लॉटरी द्वारा चयनित किया गया है एवं उन्हें निःशुल्क एवं सहसम्मान यात्रा कराई जा रही है। आगे भी राज्य सरकार इस प्रकार की तीर्थ यात्राएं करवाती रहेगी। राज्य सरकार द्वारा 10 फरवरी को भी जयपुर से रामेश्वरम् के लिए स्पेशल ट्रेन रवाना की जाएगी। साथ ही उन्होंने देवस्थान विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। 


देवस्थान विभाग जयपुर के सहायक आयुक्त श्री महेन्द्र देवतवाल ने बताया कि स्पेशल ट्रेन में कुल 350 यात्री यात्रा कर रहे हैं जिनका चयन लॉटरी द्वारा किया गया है जो अलवर रेलवे स्टेशन से भरतपुर, बीना होते हुए 3 फरवरी को मदुरई पहुंचेगी तथा वहां से यात्रियों को बस द्वारा रामेश्वरम तक ले जाया जाएगा एवं 8 फरवरी को पुनः अलवर रेलवे स्टेशन आएगी। ट्रेन में भोजन, नाश्ता, पानी पूर्णतः निःशुल्क है तथा प्रत्येक यात्रियों को रोजमर्रा के समान की एक-एक किट उपलब्ध करवाई गई है जिसमें कम्बल, तौलिया, टूथब्रश, तेल, कंघा आदि सामग्री मौजूद है। उन्होंने बताया कि एक मेडिकल टीम यात्रियों के साथ ट्रेन में मौजूद रहेगी। 


यात्रा के लिए चयनित यात्रियों के चेहरे पर आई मुस्कान

स्पेशल ट्रेन से रामेश्वरम् तक की यात्रा पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों के चेहरे पर खुशी की लहर दिखाई दी। शिव कॉलोनी निवासी श्री लोकेश्वर नाथ शर्मा, कर्मचारी कॉलोनी निवासी महावीर प्रसाद शर्मा एवं अलवर के ही नारायण शर्मा ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि राज्य सरकार के देवस्थान विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के अन्तर्गत संचालित विशेष रेलगाडी से रामेश्वरम् तक के विभिन्न तीर्थ स्थलों की निःशुल्क यात्रा करने का अवसर प्रदान किया गया है जिसके लिए सभी यात्री मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का आभार व्यक्त करते हैं। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ